Menu
blogid : 10124 postid : 672832

सैंटा को सैंटा हीं रहने दें!!

तरकस
तरकस
  • 16 Posts
  • 47 Comments

बीबीसी के साईट पर एक खबर पढ़ी. अमेरिका में काला सैंटा की धूम है अफ़्रीकी अमरीकी सैंटा लैंगस्टोन पैटर्सन 77 साल के हैं, इनकी गिनती दुर्लभ काले सैंटा में होती है. साईट पर हीं लिखा हुआ है की सैंटा गोरा हो या काला, बच्चों को इस बात से कोई फर्क नही पड़ता. सही बात है. काले गोरे का फर्क तो हम बड़े लोग करना सिखाते हैं. साईट पर ये लिखा है की समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक न्यू मैक्सिको में एक टीचर ने जब बच्चों को बताया की सैंटा गोरे थे, तो उन्हें पेड लीव पर भेज दिया गया.

भगवान कृष्ण की महिमा कई सारे भजनों, चौपाईयों में श्याम या सावंले कह के गायीं गयी है. कृष्ण, श्याम, या सावंला ये सारे पर्यायवाची शब्द हैं. भक्तों को भगवान के प्रेम सरोकार है, ना की उनके रंगरूप से. उनका जो भी रूप है, भक्तों को स्वीकार्य है. भक्ति या प्रेम रूप देख कर नही की जाती, श्रद्धा से की जाती है.

मैंने स्कूल और किताबों में क्रिसमस की कहानियाँ खूब पढ़ी थीं, क्रिसमस की छुटियाँ भी खूब मनाया है. मगर सैंटा से पहला गिफ्ट मुझे तब मिला था जब मैं थोमसन डिजिटल में एक ट्रेनी के तौर पर कार्य कर रहा था. अचानक हमारे ट्रेनिंग रूम में सैंटा आये. सैंटा को देख कर मुझे थोड़ी घबडाहट हुई, किताबों में देखे हुए सैंटा मोटे और सामान्य कद के दिखते हैं, ये तो पतले और लम्बे सैंटा थे.

सैंटा, सबसे नाम पूछ कर, उन्हें चॉकलेट और क्रिसमस की बधाई दे रहे थे. उनके बात करने का टोन फोरेनर की तरह था. मेरी बारी आने पर मुझसे भी नाम पूछा गया. मैंने जबाब दिया – मनोरंजन. सैंटा ने दूसरा सवाल कर दिया – मनोरंजन का क्या मतलब होता है? सैंटा, जो अब तक सबसे इंग्लिश में बात कर रहे थे, उनके द्वारा अचानक हिंदी में पूछने पर, घबडाया तो मैं पहले से हीं था, अब बोलती भी बंद हो चुकी थी. साथ चल रहे हमारे यूनिट हेड ने बताया Manoranjan means Entertainment.

सैंटा ने मेरी तरफ एक के बाद एक कई सारी चॉकलेट उछाल दी, मैं सारे चोकोलेट्स कैच करता गया और तब तक कैच करता रहा, जब तक की मेरा पूरा हाथ नहीं भर गया. मेरे पाले में आठ दस कैच आ चुके थे.

सैंटा के जाने के बाद ऑफिस में गोसिप हो रही थी. सैंटा के वेश में COO साहब थे, कोई बता रहा था की नहीं वो हमारे युएस ऑफिस से आये प्रोजेक्ट मेनेजर थे. लेकिन मेरा अभी भी मानना है की वो सिर्फ सैंटा थे.

सैंटा को सैंटा हीं रहने दें, जो उपहार बांटता है.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh